CCTV का फुल फॉर्म क्या है?


CCTV के बारे में तो आप सब जानते हो और यह सब को पता है की यह एक कैमरा होता है लेकिन क्या आप सीसीटीवी की फुल फॉर्म के बारे में जानते हो, यदि आप सीसीटीवी की फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े यहां आपको इसकी कुछ अन्य जानकारी भी दी जाएगी।

CCTV full form

सीसीटीवी क्या है?

CCTV का पूरा नाम “Closed Circuit Television” होता है, इसकी खोज 1942 में Walter Bruch के द्वारा की गई थी। यह एक कैमरा है जिसको निगरानी के लिए बनाया गया था, यह आप बैंक, आफिस, दुकानों, कॉलेज और हॉस्पिटल आदि में लगा हुआ देख सकते हो। इसको लगाने का मकसद सुरक्षा होता है, जिससे किसी जगह पर ना होकर भी उस जगह की निगरानी होती है और उसकी वीडियो फुटेज आप किसी अन्य जगह से भी देख सकते हो।

सीसीटीवी की अगर बात की जाए तो पहले के समय में इनकी कीमत ज्यादा होने के कारण सिर्फ कुछ जगहों पर इसे लगाया जाता था, लेकिन जैसे जैसे तकनीक में वृद्धि हुई तो इसकी कीमत भी कम हो चुकी है, जिसके चलते आज के समय में एक किराने की दुकान पर भी सीसीटीवी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

CCTV का उपयोग क्या है?

सीसीटीवी कैमरा के उपयोग से आपराधिक मामलों की जांच करने में बहुत मदद मिलती है, अगर अपराधी का चेहरा सीसीटीवी की नज़र में आ जाये तो बहुत आसानी से उस तक पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा काफी हद तक अपराध कम हुए हैं जैसे चोरी होने जैसे अन्य मामले इससे टल जाते हैं।

वर्तमान समय में हर एक बैंक और लगभग सभी हॉस्पिटल में सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल किया जाता है और वहां के हर उस क्षेत्र में कैमरे लगे होते हैं जहां सुरक्षा की जरूरत होती है। यदि देखा जाए तो सीसीटीवी बहुत ही अच्छा विकल्प है निगरानी के लिए।

शेयर करें

Leave a Comment