PFMS full form | पीएफएमएस योजना


दोस्तों क्या आपने कही PFMS शब्द के बारे में सुना है? क्या आप जानते हो कि इसका फुल फॉर्म क्या है? पीएफएमएस क्या कार्य करता है?

यदि आप नही जानते तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान जाओगे क्योंकि हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

pfms yojana

PFMS का फुल फॉर्म क्या है?

Pfms का पूरा नाम Public Financial Management System है जिसका हिंदी में मतलब पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम होता है। इसकी शुरुआत 2016 में भारत सरकार द्वारा लोगों के लिए की गई थी, जिससे सरकार की तरफ से आने वाली धन राशि लोगों के खातों में सीधा भेजी जा सके।

यह एक ऑटोमेटिक कार्य करने वाला सिस्टम है जिसमे भारत के सभी लोगों से जुड़ी बैंक खातों की जानकारी होती है और सिर्फ एक बटन दबाते ही लाखों लोगों के खाते में पैसे पहुंच जाते हैं, जैसे प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को पैसे देने होते हैं तो उन सब किसानों का डाटा इस सिस्टम में होता है जिससे एक बार में सब किसानों के बैंक खाते में पैसे भेज दिए जाते हैं।

PFMS का मुख्य उद्देश्य था कि लोगों के बैंक खातों में सरकार के द्वारा सीधा पैसा भेजना जिससे भ्र्ष्टाचार को रोक जा सके, पहले किसी भी योजना के पैसे मंत्रियों और कई अन्य अधिकारियों तक होते हुए लोगों तक भेजे जाते थे जिससे भर्ष्टाचार बढ़ रहा था लेकिन पीएफएमएस सिस्टम की मदद से काफी हद तक भृष्टाचार रोका गया है।

इसके द्वारा गैस सिलेंडर की सब्सिडी, वृद्धि पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और कई अन्य सरकारी योजनाओं का पैसा लोगों के खातों में सीधा भेजा जाता है। PFMS भारत को डिजिटल भारत बनाने में भी काफी हद तक अपना योगदान देती है, जिससे डिजिटल लेन देन को बढ़ावा मिलता है। इससे सरकार को भी बहुत मदद मिली है, समय की बचत करने में।

शेयर करें

Leave a Comment