CRPF full form | सीआरपीएफ के बारे में जानकारी


दोस्तो इस आर्टिकल में हम सीआरपीएफ सेना बल के बारे में जानेंगे, हो सकता है आपने भी crpf के बारे में सुना हो। लेकिन हम आपको CRPF का फुल फॉर्म और इसके बारे में विस्तार से जानकारी शेयर करेंगे।

 CRPF फुल फॉर्म

सीआरपीएफ का फुल फॉर्म

CRPF का पूरा नाम Central Reserve Police Force है और हिंदी में इसको केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल कहा जाता है। यह भारत का सबसे बड़ा केंद्रीय पुलिस बल है। यह पुलिस बल भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

सीआरपीएफ के बारे में जानकारी

CRPF की स्थापना 27 जुलाई 1939 को हुई थी उस वक्त सीआरपीएफ का नाम CRP (Crown Representative Police) था बाद में 28 दिसंबर 1949 को इसका नाम बदलकर CRPF किया गया था। वर्तमान में 240 से अधिक बटालियन के साथ यह भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है।

सी आर पी एफ के जवान राज्यों में होने वाले चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जब किसी राज्य में चुनाव होते हैं तो वहां चुनाव सबंधी हिंसा रोकने के लिए crpf को तैनात किया जाता है।

सीआरपीएफ के कार्य क्या होते हैं?

Crpf का मुख्य कार्य केंद्र शासित प्रदेशों में कानून व्यवस्था बनाए रखने का और उग्रवाद रोकने के लिए दूसरे पुलिस बलों की सहायता करना होता है। इसके अलावा भीड़ व दंगों को नियंत्रित करने का कार्य सीआरपीएफ का होता है। सीआरपीएफ मुख्य रूप से उन क्षेत्रों में मौजूद रहती है जहां ज्यादा आंतकवादी गतिविधियों के होने की आशंका होती है, और जहां पर ज्यादा दंगे होते रहते हैं।

सीआरपीएफ का वेतन

सीआरपीएफ सैनिकों का वेतन पद के हिसाब से विभिन्न होता है, जैसे कांस्टेबल का वेतन 15,600 से 60,600 मासिक, सब इंसपेक्टर 27,900 से 1,04,400 मासिक और असिस्टेंट कमांडेंट 46,800 से 1,17,300 मासिक। यह वेतन अनुमानित है स्त्रोत

इसके अलावा अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है जैसे मेडिकल सुविधा, वार्षिक भत्ता आदि।

शेयर करें

Leave a Comment