वैलेंटाइन डे कब है | वैलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं


वैलेंटाइन डे एक ऐसा दिन जिसे आज की युवा पीढ़ी में से कौन नही जानता लेकिन इस दिन के बारे में आप जानते हुए भी बहुत कुछ नहीं जानते होंगे जैसे Valentine day क्यों मनाया जाता है इसका क्या इतिहास है और यह कब से मनाया जा रहा है तो आज हम इस पोस्ट में वैलेंटाइन का क्या इतिहास है यह जानेगे।

वैलेंटाइन डे कब है

वैलेंटाइन डे हर साल फरवरी महीने की 14 तरीक को मनाया जाता है, इस दिन को मनाने के लिए लोग कुछ दिन पहले ही तैयारियां शुरू कर देते हैं इस दिन को 7 दिन पहले से ही 7 फरवरी से मनाना शुरू कर दिया जाता है इस हफ्ते के सातों दिन को अलग अलग रूप से मनाया जाता है इन सात दिनों को वैलेंटाइन वीक कहा जाता है और आठवें दिन को वैलेंटाइन डे के रूप में 14 फ़रवरी को मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे लिस्ट 2020 

वैलेंटाइन डे List
7 फरवरीरोज डे
8 फरवरीप्रपोज़ डे
9 फरवरीचॉक्लेट डे
10 फरवरीटेडी डे
11 फरवरीप्रॉमिस डे
12 फरवरी– हग डे
13 फरवरी – किस डे
14 फरवरीवैलेंटाइन डे
 

वैलेंटाइन डे का मतलब

वैलेंटाइन डे प्यार के इजहार का दिन होता है ऐसे तो प्यार का इज़हार करने के लिए किसी खास दिन होने की आवश्यकता नही होती लेकिन इस दिन अपनी काम भरी जिंदगी से अपने प्यार के लिए वक्त निकाला जाता है और जिसको आप चाहते हो प्यार करते हो उसको प्यार का इज़हार किया जाता है इस दिन कई दिल मिलते है और कई दिल टूटते है लेकिन फिर भी इस दिन को प्रेमी प्रेमिका बहुत खुशी त्योहार की तरह मनाते हैं।

वेलेंटाइन डे वॉलपेपर
वेलेंटाइन डे वॉलपेपर 2020

वैलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं

वैलेंटाइन डे का इतिहास संत वैलेंटाइन नाम के इंसान से जुड़ा हुआ है इस प्यार के दिन के पीछे एक दर्द भरी कहानी है। इस के पीछे सिर्फ एक ही नही बहुत सी कहानिया है जो लोगों द्वारा बनाई गई है लेकिन सच क्या है यह शायद कोई नही जानता उनमे से ही एक कहानी हम आप को बता रहे है जिसको ज्यादा माना जाता है और यही कहानी वैलेंटाइन डे का इतिहास माना जाता है।

बात है तीसरी सदी की, उस वक़्त एक राज्य में क्लाउडियस नाम का राजा हुआ करता था, जिसने अपने राज्य में सभी सैनिक और लोगों को शादी ना करने का हुकम दिया था जो लोगों को सही नही लगा लेकिन राजा के आगे कोई उसका विरोध नही कर पाया लेकिन एक आदमी था – संत वैलेंटाइन जिसने राजा के आदेशों को तोड़ते हुए कई प्रेमी जोड़ों की गुप्त तरीके से शादियां करवाई ऐसे ही कई दिन तक वैलेंटाइन लोगों की शादिया गुप्त तरीके से करवाता रहा लेकिन यह बात एक दिन राजा तक पहुंच गई तो वैलेंटाइन को बन्दी बना लिया गया और उसको सजा ए मौत का हुक्म सुना दिया गया और कुछ दिन के लिए उसे जेल में रखा गया।

जब वो जेल में थे तो उन्होंने चमत्कार से जेलर की बेटी को ठीक किया जिस से उन दोनों में दोस्ती हुई और फिर प्यार में बदल गयी उधर ही वैलेंटाइन की फांसी का दिन भी आने वाला था तो वैलेंटाइन ने एक पत्र लिखा जेलर की बेटी के लिए जिसमे उसने पत्र के अंत मे लिखा था “Your Valentine” जिसको हम आज भी वैलेंटाइन डे के दिन प्रेम पत्र में लिखते है। और आखिर 14 फरवरी के दिन उसको फांसी दे दी गयी और तब से 14 फरवरी को वैलेंटाइन की याद में मनाया जाने लगा जिसको हम वैलेंटाइन डे के नाम से जानते है। 

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी तो इसे पाने दोस्तों से शेयर करें 

WhatsApp शेयर करें
शेयर करें

Leave a Comment