एसडीएम का फुल फॉर्म और अर्थ क्या है


दोस्तों अगर आप इस पोस्ट को देख रहे हो तो आप जरूर SDM के बारे में जानते होंगे जा फिर जानना चाहते होगे अगर आप को नही पता SDM कोन होता है तो आज हम आपको इस की जानकारी देंगे कि एसडीएम कैसे बनते है ?

SDM full form | meaning | salary in hindi

एस डी एम का फुल फॉर्म क्या है

SDM का पूरा नाम SUB DIVISIONAL MAGISTRATE है जिसका मतलब उप प्रभागीय मजिस्ट्रेट होता है।

एसडीएम को हिंदी में उप प्रभागीय न्यायाधीश कहते हैं

एसडीएम के कार्य क्या होते हैं

SDM अपने जिले के प्रशासनिक,विकास, न्याय, और व्यवस्था बनाये रखने के लिये कार्यों करता है। एसडीएम के पास कानून और व्यवस्था रखरखाव, आंसूगैस के गोले छोड़ने, कर्फ्यू लगाने और भी कानूनी कार्यो की अनुमति देने की शक्ति होती है। एस डी एम जिला भूमि कार्यो का अभिलेख अर्थात भूमि कार्यों का लेखा-जोखा रखता है, परिणाम पत्र बनाना, विवाह पत्र जारी करना आदि कार्य करता है।

एसडीएम का वेतन कितना होता है

SDM का न्यूनतम वेतन 53100 और उसके साथ 6372 रुपये महँगाई भत्ता (DA) भी मिलता है इसके साथ मुफ्त यात्रा और मेडिकल सुविधा भी दी जाती है और कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती है।

SDM कैसे बने

आप दो तरीकों से SUB DIVISIONAL MAGISTRATE बन सकते हैं। पहला UPSC की परीक्षा क्वालीफाई कर के आप को IAS बनना होगा, IAS बनने के बाद आपको कुछ समय तक आपको ASI के रूप में काम करना होगा फिर आपको SDM के पद पर नियुक्त कर दिया जायेगा। और दूसरे तरीके से आप सीधे SDM बन सकते हो इसमे आपको PCS परीक्षा को क्वालीफाई करना होता है। इन दोनों तरीको में तीन चरणों में परीक्षा होती है जो इस प्रकार होती है। प्रारम्बिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार (Interview)
इस PCS और IAS की परीक्षा के लिये आपकी योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक(Graduation) पास होनी जरूरी है और आपकी आयु सीमा आगर आप General वर्ग से है तो न्यूनतम 21 वर्ष अधिकतम 40 वर्ष OBC, SC, ST वर्ग के लोगों के लिए 21 वर्ष से 45 वर्ष तक होनी जरूरी है उसके बाद ही आप परीक्षा में शामिल हो सकते हो।

शेयर करें

Leave a Comment