सामाजिक विज्ञान किसे कहते हैं | अर्थ हिंदी में


दोस्तो आपने सामाजिक विज्ञान के बारे में तो सुना होगा लेकिन आप इसकी परिभाषा के बारे में जानते हो और क्या आप यह जानते हो कि इसमें क्या होता है ? अगर आप नही जानते तो इस आर्टिकल में हम सामाजिक विज्ञान के बारे अच्छे से समझेंगे कि Social science का मतलब क्या है ? सामाजिक विज्ञान का अर्थ क्या है ?

social science kya hai

सामाजिक विज्ञान क्या है

सामाजिक विज्ञान, विज्ञान की वो शाखा जिसके अंतर्गत मानव समाज से जुड़े विषय वस्तुओं का अध्य्यन किया जाता है। मानव सभ्यता से जुड़े हर तथ्य का अध्य्यन सामाजिक विज्ञान में होता है। सामाजिक विज्ञान में अर्थशास्त्र, भूगोल, पुरातत्व, इतिहास, कानून, भाषा विज्ञान, राजनीति, लोक प्रशासन, शिक्षाशास्त्र और समाजशास्त्र आदि का अध्ययन किया जाता है।

अगर आसान भाषा में समझे तो हम समाज मे कैसे रह रहे हैं ? हमारा इतिहास क्या है ? प्राचीन कल में मानव सभ्यता कैसी थी ? इतिहास की प्रुमख घटनाएं आदि विषयों का अध्ययन सामाजिक विज्ञान में किया जाता है। इसकी मदद से हमे आधुनिक समाज और मानव के बारे में पता लगने में आसानी होती है।

सामाजिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं

सामाजिक विज्ञान को इंग्लिश में Social Science कहते हैं

दोस्तो हमने इस आर्टिकल में सामाजिक विज्ञान के बारे में सामान्य जानकारी बताई। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों से भी शेयर करें। 

 

शेयर करें

Leave a Comment