पुलिस रैंक लिस्ट | indian police ranks in hindi


इस पोस्ट में हम भारतीय पुलिस की के बारे में जानेंगे। आपने अक्सर सुना होगा पुलिस में SP, DSP, IP, DGP, ADGP और भी बहुत सारे रैंक होते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि किस Police अधिकारी की रैंक क्या है ?

यहाँ हम इस आर्टिकल में पुलिस के जितने रैंक है उन सभी के बारे में क्रम से जानेगे कि किस पुलिस अधिकारी की वर्दी पर कितने स्टार होते हैं इसके अलावा उनके नाम की फुल फॉर्म एवं कार्यों के बारे में जानेंगे।

पुलिस रैंक लिस्ट

Police rank list in India

Constable

यह “Police Constable” होता है, जिसको हिंदी में “पुलिस हवलदार” कहा जाता है। एक पलिस हवलदार के कार्यों की बात करें तो इन के विभिन्न कार्य होते हैं जैसे अपराधियों को हिरासत में लेना, वारंट निकलते ही अपराधी को गिरफ्तार करना, अपराधियों का पता लगाना और शकायत आते ही घटना स्थल पर पहुंचना।

 

SPC का फुल फॉर्म

एसपीसी का फुल फॉर्म “Senior Police Constable” होता है और हिंदी में “वरिष्ठ पुलिस हवलदार” कहा जाता है। यह हवलदार के ऊपर के अधिकारी होते हैं इनका कार्ये हवलदार के साथ जाना और उनके बराबर का ही काम होता है, यह एक हवलदार को लीड करते हुए चलते हैं।

 

HC का फुल फॉर्म

एच सी का फुल फॉर्म “Head Constable” होता है इसको हिंदी में “प्रधान सिपाही” कहा जा सकता है क्योंकि यह pc और spc के ऊपर का पुलिस अधिकारी होता है। एक हेड कांस्टेबल का कार्य पुलिस स्टेशन में क्लर्क का कार्य होता है अर्थात थाने में आने वाले केसों की फाइल्स बनाना, पूरे डाटा को सिस्टम में डालना।

 

ASI का फुल फॉर्म

एएसआई का फुल फॉर्म “Assistant Sub Inspector” होता है, हिंदी में इसको “सहायक उप निरीक्षक” कहते हैं। एक एएसआई जांच का कार्य भी करता है लेकिन ज्यादातर यह काम इंस्पेक्टर द्वारा किया जाता है, इसके कार्य कॉन्स्टेबल को आर्डर देना होते हैं।

 

SI का फुल फॉर्म

एसआई का फुल फॉर्म “Sub-Inspector” होता है, इस का हिंदी मतलब होता है “उप निरीक्षक”। यह मुख्य रूप से जाँच अधिकारी होता है और यह सबसे छोटे पद का अधिकारी होता है जो कोर्ट में चार्जशीट दायर कर सकता है। सब इंस्पेक्टर पुलिस कांस्टेबल को कमांड देता है।

 

Inspector

यह “Police Inspector” होता है इसका हिंदी मतलब “निरीक्षक” होता है। पुलिस इंस्पेक्टर का कार्ये पूरी कानून व्यवस्था को बनाये रखना होता है किसी आपराधिक मामले की जांच को देखना और फिर दोषी को कोर्ट में पेश करना।

 

DSP का फुल फॉर्म

डीएसपी का फुल फॉर्म “Deputy Superintendent of Police” जिसको हिंदी में “उप पुलिस अधीक्षक” कहा जाता है। एक डीएसपी लगभग जिले के दस पुलिस थानों के आभारी होता है, यह जब चाहे किसी भी क्षेत्र का निरीक्षण कर सकता है, और सब थानों में सही कानूनी व्यवस्था बनाये रखने के लिए कार्य करता है।

 

ASP का फुल फॉर्म

एएसपी का फुल फॉर्म “Additional Superintendent of Police” होता है, जिसका हिंदी अर्थ “सहायक पुलिस अधीक्षक” होता है। एक एएसपी पूरे जिले के छोटे बड़े सब पुलिस स्टेशन का उच्च अधिकारी होता है जिसका पूरे जिले पर नियंत्रण होता है, जब भी कोई बड़ी आपदा होती है तो एएसपी जिले के सब थानों को लीड करते हुए उस आपदा से निपटने का कार्य करता है।

 

SP का फुल फॉर्म

एसपी का फुल फॉर्म “Superintendent of Police” होता है, जिसको हिंदी में “पुलिस अधीक्षक” कहा जाता है जो Asp और Dsp से उच्च पद होता है। एक एसपी भी पूरे जिले के पुलिस अधिकारियों का मुखी होता है यह एसपी से उच्च पद पर होता है, पूरी जिला पुलिस इनकी कार्यप्रणाली पर काम करती है।

 

SSP का फुल फॉर्म

एसएसपी का फुल फॉर्म “Senior Superintendent of Police” है, जिसका हिंदी अर्थ “वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक” होता है। एसएसपी उन जिलों में होते हैं जो ज्यादा आबादी वाले क्षेत्र और नक्सल प्रभावित होते हैं, इन का कार्य एसपी के समान होता है लेकिन यह पद एसपी से बड़ा पद होता है।

 

DIG का फुल फॉर्म

डीआईजी का फुल फॉर्म “Deputy Inspector General of Police” होता है, जिसको हिंदी में “पुलिस उप महानिरीक्षक” कहा जाता है। डीआईजी राज्य स्तर का पुलिस अधिकारी होता है, जिसके अंतर्गत राज्य का कुछ जिलों में बांटा हुआ क्षेत्र होता है, जिस पूरे क्षेत्र के जिलों में उसका नियंत्रण होता है और वहां के लिए कार्य करने के हुक्म देता है।

 

IG का फुल फॉर्म

आई जी पी का फुल फॉर्म ” Inspector General Of Police” होता है, जिसको हिंदी में “महानिरीक्षक” कहा जाता है। यह आईपीएस रैंक का अधिकारी होता है जो पुलिस फ़ोर्स में सबसे उच्च पदों में से एक  है, इसका कार्य राज्य के पूरे पलिस फ़ोर्स को अपने आदेश अनुसार चलाना होता है।

 

ADG का फुल फॉर्म

ए डी जी का फुल फॉर्म “Additional Director General of Police” होता है, और इसको हिंदी में “अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक” कहा जाता है।

 

DGP का फुल फॉर्म

डीजीपी का फुल फॉर्म “Director General of Police” होता है, और इसका हिंदी अर्थ “पुलिस महानिदेशक” होता है। पुलिस फ़ोर्स के अंदर पूरे राज्य में एक डीजीपी नियुक्त किया जाता है जो पूरे राज्य की पुलिस फोर्स का सबसे उच्च पद का अधिकारी होता है और पूरी पुलिस फ़ोर्स के मुखिया के रूप में कार्य करता होता है।

DIB का फुल फॉर्म

DIB का फुल फॉर्म Director of the Intelligence Bureau होता है।

इसके अलावा कुछ राज्यों में कुछ अतिरिक्त पद भी होती हैं :

सामग्री स्त्रोत : विकिपीडिआ

ऊपर दी गयी पूरी जानकारी विभिन्न स्त्रोतों से ली गयी है और इसे लिखने में पूर्ण सावधानी बरती गयी है लेकिन यदि फिर भी किसी प्रकार की कोई त्रुटि रह गयी हो तो कृपया नीचे कमेंट करके हमें जानकारी अवशय दें।
शेयर करें

Leave a Comment