मोबाइल की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं

मोबाइल की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं


आजकल इंटरनेट एक बहुत उपयोगी चीज बन गया है क्योंकि इंटरनेट पर हम विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है, यूट्यूब पर वीडियो देखकर मनोरंजन कर सकते हैं, फेसबुक और व्हाट्सप्प के द्वारा अपने दोस्तों से दूर रहकर भी जुड़े रह सकते हैं, घर बैठे बैठे ही बिलों का भुगतान कर सकते हैं और बहुत सारी महत्वपूर्ण गतिविधियां कर सकते हैं।

इंटरनेट का उपयोग करते समय, इंटरनेट की स्पीड बहुत मायने रखती हैं क्योंकि उसकी स्पीड जितनी ज्यादा होगी आपका कार्य भी उतना ही जल्दी पूरा होगा।

लेकिन कभी कभी इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है जिसके कारण वेबपेज देर से खुलते हैं, यूट्यूब वीडियो भी रुक रुक कर चलती है जिसके कारण बहुत परेशानी होती है और समय भी व्यर्थ जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि कभी कभी नेट स्लो क्यों चलता है ? और नेट स्पीड कैसे बढ़ाये ? यहां हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले है कि इंटरनेट स्लो क्यों होता है ?

इंटरनेट की स्पीड फ़ास्ट करने का तरीका

किसी अन्य जगह पर जाकर देखें

सबसे पहले ये चेक कीजिये की आपके मोबाइल में नेटवर्क कितना दिखाई दे रहा है कहीं नेटवर्क कम तो नहीं है ? क्योंकि नेटवर्क कनेक्टिविटी हर जगह एक जैसी नहीं होती। अगर आपने कभी गौर किया हो तो आपको भी ये बात पता होगी की किसी किसी जगह पर मोबाइल नेटवर्क बहुत अच्छा प्राप्त होता है और किसी किसी जगह बहुत कम (अधिकतर घर के किसी कोने में)

हो सकता है जिस जगह आप बैठे हैं उस जगह सही मोबाइल नेटवर्क प्राप्त नहीं होते हों। ऐसी स्थिति में अपने फ़ोन को किसी अन्य जगह पर ले जाकर उपयोग करके देखें, जहाँ पर अच्छा नेटवर्क आता हो।

फ्लाइट मोड़ ऑन/ऑफ करें

Phone, Cell, Smartphone, Airplane, Flight Mode, Plane

एक बार अपने फ़ोन में फ्लाइट मोड को on करके off करें ऐसा करने से सिम कार्ड भी ऑफ होकर दोबारा ऑन होगा जिससे हो सकता है सही कनेक्टिविटी मिलने लगे

दूसरी वेबसाइट या App को चालू करके देखें

ऐसा भी हो सकता है कि जिस App का उपयोग आप कर रहे हैं उस app में ही कोई खराबी आ गयी है ऐसा कई बार होता है कि सर्वर डाउन होने की वजह से app धीरे धीरे चलता है।

ये सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल के ब्राउज़र में अन्य वेबसाइट पर इंटरनेट का उपयोग करके देखें इससे पता चल जायेगा की आखिर कमी किसमे है

सही टेलीकॉम ऑपरेटर का चयन करें

मोबाइल सेटिंग्स में जाकर अपना टेलीकॉम ऑपरेटर चुने क्यूंकि हो सकता है की अभी जो ऑपरेटर आपके मोबाइल में सेव है वो गलत हो।

थोड़ा इंतजार करें

यह भी हो सकता है कि कम्पनी की किसी टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से ऐसा हो रहा हो इसलिए थोड़े समय तक इंतजार करें अगर यह खराबी कंपनी की तरफ से होगी तो जल्द ही सही भी हो जाएगी।

एक जरूर बात अगर आपको मोबाइल सेटिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो इसमें में छेड़छाड़ न करें ऐसा करने से कोई अन्य समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

मैं आशा करता हूँ की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर पोस्ट अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पे शेयर करना न भूलें।

शेयर करें

Leave a Comment