NEFT का फुल फॉर्म | एनईएफटी क्या है?


NEFT के माध्यम से आप एक बैंक एकाउंट से दूसरे बैंक एकाउंट में पैसा भेज सकते हो जो कि कुछ ही समय मे चला जाता है। NEFT एक बैलेंस ट्रांसक्शन की विधि है जिसके जरिये आप ऑनलाइन बैंकिंग से या बैंक जा कर एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

एनईएफटी

NEFT का फुल फॉर्म

NEFT का फुल फॉर्म National Electronic Fund Transfer (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) होता है। इसकी शुरुआत आरबीआई द्वारा 2005 में की गयी थी और वर्तमान समय में यह हर बैंक में मजूद है।

NEFT क्या होता है?

Neft की मदद से आप अपने किसी एक बैंक अकाउंट से किसी दूसरे के कोई भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हो, इसके लिए बहुत कम चार्ज लिया जाता है, और जिसको आप पैसे भेजते हैं उसके खाते में कुछ घंटों बाद पैसे पहुंच जाते हैं।

इसके द्वारा आप जितने चाहे उतने पैसे भेज सकते हो इसकी कोई लिमिट नही है। देखा जाए तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प है पैसे भेजने का जिसका इस्तेमाल लाखों लोगों द्वारा किया जा रहा है।

NEFT कैसे काम करता है?

यह दो तरीकों से कार्य करता है – ऑनलाइन और ऑफलाइन आप जैसे चाहो इसके इस्तेमाल से पैसे भेज सकते हो

ऑनलाइन के लिए आपके पास नेट बैंकिंग का होना जरूरी है और आपका थर्ड पार्टी लेनदेन एक्टिव होना भी अनिवार्य है।

यदि आप ऑफलाइन मध्यम से बैंक पैसा ट्रांसफर करते हैं तो उसके लिए आपको अपने बैंक में जाकर NEFT फॉर्म भरना होगा।

इन दोनों माध्यमों में आपके पास प्राप्तकर्ता की जानकारी होना जरूरी है, जैसे प्राप्तकर्ता का नाम, प्राप्तकर्ता का एकाउंट नंबर, बैंक का नाम, प्राप्तकर्ता के बैंक ब्रांच का ifsc कोड होना चाहिए।

यदि आपके पास नेट बैंकिंग है तो आप बिना बैंक जाए ही घर बैठे अपने ऑनलाइन बैंकिंग एकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकते हो, जो कि बहुत ही सरल तरीका है पैसे भेजने का।

कोई भी व्यक्ति किसी भी समय NEFT से पैसे भेज सकते हैं पहले ऐसा नहीं था व्यक्ति केवल 8:00 am to 7:00 pm के बीच ही पैसे भेज सकता था, लेकिन अब RBI ने यह समय सीमा खत्म कर दी है अब आप किसी भी समय NEFT सुविधा का उपयोग कर सकते है।

इसके अलावा अब NEFT में पैसा ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नहीं लगता जबकि पहले चार्ज लगता था। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ने ये कदम उठाया है।

NEFT के फायदे

हर एक चीज के जैसे कुछ फायदे देख कर ही उसे शुरू किया जाता है वैसे ही इसके भी कुछ फायदे हैं:-

  • इसके जरिए आप बिना लिमिट के जितना चाहो उतना ट्रांसक्शन कर सकते हो।
  • यदि नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो बिना बैंक जाए पैसा ट्रांसफर कर सकते हो।
  • अब इसमे पैसा ट्रांसफर करने का कोई चार्ज नहीं लगता 
  • प्राप्तकर्ता को भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ता
  • पैसे का लेनदेन करने के लिए यह एक बहुत अच्छा और आसान विकल्प है।

 

शेयर करें

Leave a Comment