ICU and CCU full form in Hindi


दोस्तो आज हम मेडिकल अस्पताल से जुड़े ICU और CCU इन दो नामों के बारे में बात करने वाले हैं यह दोनों शब्द देखने मे एक जैसे है इन मे सिर्फ एक अक्षर का फर्क है लेकिन इन दोनों में बहुत अंतर है।

दोनों का नाम समान होने के कारण बहुत से लोग इस मे फ़र्क़ नही समझ पाते और उनको लगता है की यह एक ही चीज़ के नाम है लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको ICU और CCU के बीच अंतर के बारे में बताएंगे जिसके बाद आप कभी कंफ्यूज नही होगी इन शब्दों में। तो चलिए जानते हैं आईसीयू और सीसीयू में क्या अंतर होता है ? 

आईसीयू और सीसीयू

पोस्ट में ये जानकारी है -

आईसीयू क्या है ?

ICU का पूरा नाम Intensive Care Unit है जिसको हिंदी में गहन चिकित्सा इकाई कहा जाता है। आईसीयू गंभीर मरीजों के लिए एक अलग से वार्ड कमरा होता है। जिसमे अस्पताल के बाकी कमरों से अलग सहूलतें होती है। जिसमे मरीज को तब रखा जाता है जब उसकी हालत बहुत ही गंभीर होती है।

सीसीयू क्या है ?

CCU का पूरा नाम Coronary Care Unit है जिसको हिंदी में हृद्य चिकित्सा इकाई कहा जाता है। यह भी icu की तरह ही एक अलग से वार्ड होता है जहाँ ह्दय से सबंधित बीमारी के मरीजों को रखा जाता है या किसी की दिल की सर्जरी हुई हो तो इस मे अगल से उसकी ज्यादा देखभाल के लिए रख जाता है सीसीयू में प्रशिक्षित कर्मचारी मजूद रहते हैं। दिल के स्पेशल डॉक्टरों द्वारा इस वार्ड में मरीजों का इलाज किया जाता है।

अब आप यह जान चुके हो कि ICU और CCU क्या होता है इनके बारे में जान कर ही आप इन दोनों के बीच का अंतर समझ चुके होंगे। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आज के बाद आप कभी भी इन दो शब्दों में कंफ्यूज नही होगे।

शेयर करें

Leave a Comment