EMI का फुल फॉर्म | EMI कैलकुलेट कैसे करें?


दोस्तों अगर आप कोई घर लोन या बैंक लोन लेने के लिए सोच रहे हैं या आपने लोन लिया हुआ है तो आपने EMI के बारे में तो सुना होगा अगर आप इसके बारे में नही जानते तो लोन लेने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि EMI क्या होता है?

EMI का फुल फॉर्म क्या है?

EMI का फुल फॉर्म “Equated Monthly Installment” होता है इसको हिंदी में “मासिक क़िस्त” कहा जाता है। EMI सुविधा से आप किसी चीज़ को लोन पर ले सकते हो जिसका हर महीने क़िस्त भरना होता है।

EMI क्या होता है?

यदि आप किसी चीज़ को खरीदना चाहते हो जैसे मोबाइल, कार, बाइक आदि और आपके पास उसके लिए उतने पैसे नही है अर्थात आप एक बार मे पूरे पैसे नही दे सकते तो ऐसे में आप उस चीज़ को EMI पर खरीद सकते हो। आप उस वस्तु के लिए कुछ पैसे देकर प्राप्त कर सकते हो और बाकी के पैसे मासिक क़िस्त के हिसाब से चुका सकते हो जिसके लिए आपसे कुछ ब्याज़ लिया जाता है।

Emi की मदद से आप महँगी चीज़ को आसान किस्तों पर खरीद सकते हो और यह क़िस्त आपको हर महीने एक अवधि के अंदर अदा करनी होती है।

ईएमआई कैलकुलेटर

EMi के लिए कैलकुलेट किया जा सकता है जिससे इसका सभी ब्याज़ और मूलधन निकाला जाता है, emi कैलकुलेट करने के लिए गूगल पर Online EMI Calculator मजूद है जहां से हम EMI कैलकुलेट कर सकते है:-

  • ऑनलाइन कैलकुलेट के लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां आपको लोन सेलेक्ट करना होगा जैसे होम लोन, कार लोन आदि।
  • इसके बाद लोन की राशि, ब्याज़ और emi कितने समय तक भरना चाहते हो सब डाल कर सबमिट कर देना है और आपके सामने मासिक किश्त की राशि आ जाएगी।

 

आप emi के बारे में सब जान चुके हो, और यह भी जान गए हो कि emi की मासिक क़िस्त राशि कैसे निकाली जाती है।

शेयर करें

Leave a Comment