DM full form in government service in hindi


दोस्तों DM यह शब्द आपने सुना तो बहुत होगा लेकिन क्या आपको पता है कि DM का मतलब क्या होता है DM कौन होता है ओर DM कैसे बनते है अगर आपको नही पता तो आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे कि DM की Full Form क्या होती है dm government officer इन हिंदी

DM का फुल फॉर्म क्या होता है

DM का Full Form क्या होता है ?

DM का पूरा नाम DISTRICT MAGISTRATE है इसे हिन्दी में इसको जिला मजिस्ट्रेट या जिला अधिकारी भी कहते है।

DM कौन होता है?

DISTRICT MAGISTRATE पूरे जिले का मुख्य अधिकारी, राजस्व अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी भी होता है जो पूरे जिले के छोटे अधिकारियों के कार्य की नगरानी करता है। DM पूरे जिले में सेवा और सुरक्षा प्रदान करता है।

DM का Salary कितना होता है?

अगर आप DM बनने की सोच रहे है तो आपके दिमाग मे यह तो जरूर आता होगा कि DM की Salary कितनी होती होगी तो हम आपको बता दे कि जिला मजिस्ट्रेट का वेतन 50 हजार से शुरू होता है।

DM कैसे बने ?

UPSC द्वारा CSE परीक्षा कराई जाती है जिसे क्वालीफाई करने के बाद आपको IAS अधिकारी पद प्राप्त होता है और IAS अधिकारी पद पर अच्छा कार्य करने पर जब आपको पदोन्नति (प्रमोशन) मिलता है तो आपको DM का पदाधिकार दिया जाता है।

अगर आप जिला मजिस्ट्रेट बनना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले आईएएस बनना होगा और आईएएस बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) पास होना होगा उसके बाद आप IAS के लिए होने वाली CSE की परीक्षा में बैठ सकते है।

आईएएस बनने के लिये आयु सीमा

IAS अधिकारी बनने के लिए GENERAL वर्ग के व्यक्तियों के लिये आयु सीमा 21 से 30 वर्ष, OBC वर्ग के लोगों के लिये आयु सीमा 21 वर्ष से 33 वर्ष और SC और ST वर्ग केलिये आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक रखी गयी है।

IAS के लिए लिये होने वाली परीक्षा तीन चरणों में होती है –

1. प्रारम्भिक परीक्षा
2. मुख्य परीक्षा
3. साक्षात्कार

शेयर करें

Leave a Comment